Skip to main content

हम क्या से क्या हो गए

जाने क्यूं अब शर्म से, 
चेहरे गुलाब नही होते।
जाने क्यूं अब मस्त मौला मिजाज नही होते।

पहले बता दिया करते थे, 
दिल की बातें।
जाने क्यूं अब चेहरे, 
खुली किताब नही होते।

सुना है बिन कहे ही 
दिल की बात समझ लेते थे,
गले लगते ही दोस्त हालात समझ लेते थे।

जब ना फेस बुक थी ....
ना व्हाटस एप था ....
ना मोबाइल था .....
एक चिट्ठी से ही दिलों के जज्बात समझ लेते थे।

सोचता हूं, हम कहां से कहां आ गये।

प्रेक्टीकली सोचते सोचते
भावनाओं को खा गये।

अब भाई भाई से समस्या का समाधान कहां पूछता है .....
अब बेटा बाप से उलझनों का निदान कहां पूछता है .....
बेटी नही पूछती मां से गृहस्थी के सलीके।
अब कौन गुरु के चरणों में बैठकर ज्ञान की परिभाषा सीखे।

परियों की बातें अब किसे भाती हैं ....
अपनो की याद अब किसे रुलाती है ......
अब कौन गरीब को सखा बताता है .....
अब कहां कृष्ण सुदामा को गले लगाता है .....

जिन्दगी मे हम प्रेक्टिकल हो गये है ....
रोबोट बन गये हैं सब ...
इंसान जाने कहां खो गये हैं ..... !!

Comments

Popular posts from this blog

Wallpaper Guru Rajendra Suri ji Ma. sa.

               Dada Gurudev @ Mohankheda Tirth

We both left home at 18

We both left home at 18. You cleared JEE, I got recommended. You got IIT, I got NDA. You pursued your degree, I had the toughest training. Your day started at 7 and ended at 5, Mine started at 4 till 9 and Some nights also included. You had your convocation ceremony, I had my POP. Best company took you and Best package was awarded, I was ordered to join my paltan With 2 stars piped on my shoulders. You got a job, I got a way of life. Every eve you got to see your family, I just wished i got to see my parents soon. You celebrated festivals with lights and music, I celebrated with my comrade in bunkers. We both married, Your wife got to see you everyday, My wife just wished i was alive. You were sent to business trips, I was sent on line of control. We both returned, Both wives couldn't control their tears, but You wiped her but, I couldn't. You hugged her but, I couldn't. Because I was lying in the cof

काश में मोबाइल होता

Plz read once before its very late !!! वह प्राइमरी स्कूल की टीचर थी |  सुबह उसने बच्चो का टेस्ट लिया था  और उनकी कॉपिया जाचने के लिए  घर ले आई थी | बच्चो की कॉपिया  देखते देखते उसके आंसू बहने लगे | उसका पति वही लेटे mobile देख रहा था |  उसने रोने का कारण पूछा । टीचर बोली , “सुबह मैंने बच्चो को  ‘मेरी सबसे बड़ी ख्वाइश’ विषय पर कुछ  पंक्तिया लिखने को कहा था ; एक बच्चे  ने इच्छा जाहिर करी है की भगवन उसे  Mobile बना दे | यह सुनकर पतिदेव हंसने लगे | टीचर बोली , “आगे तो सुनो बच्चे ने  लिखा है यदि मै mobile बन जाऊंगा, तो  घर में मेरी एक खास जगह होगी और  सारा परिवार मेरे इर्द-गिर्द रहेगा |  जब मै बोलूँगा, तो सारे लोग मुझे ध्यान  से सुनेंगे | मुझे रोका टोका नहीं जायेंगा  और नहीं उल्टे सवाल होंगे |  जब मै mobile बनूंगा, तो पापा ऑफिस से  आने के बाद थके होने के बावजूद मेरे  साथ बैठेंगे | मम्मी को जब तनाव होगा,  तो वे मुझे डाटेंगी नहीं, बल्कि मेरे साथ  रहना चाहेंगी | मेरे बड़े भाई-बहनों के  बीच मेरे पास रहने के लिए झगडा होगा |  यहाँ तक की जब mobile बंद रहेंगा, तब भी  उसकी